पैन कार्ड आवेदन 2019, पैन कार्ड आवेदन कैसे करना चाहिए

पैन कार्ड आवेदन 2019 एक आसान और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। अनुप्रयोगों को एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों ही बनाया जा सकता है। आयकर विभाग ने देश में पैन प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार दो प्राथमिक एजेंसियों के रूप में एनएसडीएल के साथ-साथ यूटीआईआईटीएसएल में शामिल किया है। जिला स्तरीय एजेंसियां ​​भी हैं जो पैन अनुप्रयोगों को स्वीकार करने, उन्हें संसाधित करने और ग्राहकों को पैन कार्ड प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार हैं। हमें बताएं कि एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल क्या हैं और वे किस प्रकार के काम करते हैं।

पैन कार्ड आवेदन 2019, पैन कार्ड आवेदन कैसे करना चाहिए

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन फार्म 2018

ऐसी कई संस्थाएं हैं जो पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 कर सकती हैं या पैन कार्ड के सुधार / पुनर्मुद्रण के लिए अनुरोध कर सकती हैं। इनमें व्यक्तियों, एचयूएफ, ट्रस्ट, निगम, संगठन, फर्म, स्थानीय प्राधिकरण, सरकारें, नाबालिग, वरिष्ठ नागरिक इत्यादि शामिल हैं।

भारत में एक पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 कैसे करें

हाल के दिनों में, पैन कार्ड या स्थायी खाता संख्या भारत में सबसे मान्यता प्राप्त पहचान प्रमाण साबित हुई है। यह एक अद्वितीय 10-अंकीय अल्फान्यूमेरिक पहचान है जिसे आयकर विभाग द्वारा देश में प्रत्येक करदाता को सौंपा गया है। यह विभाग केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की देखरेख में करता है। प्रत्येक करदाता के लिए वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है, जैसे कि वेतन या पेशेवर शुल्क जो कर योग्य, खरीद या निश्चित सीमा से ऊपर संपत्तियों की बिक्री, म्यूचुअल फंड की खरीद, दूसरों के बीच प्राप्त करना। पैन का मुख्य उद्देश्य उन सभी वित्तीय लेनदेनों को ध्यान में रखने के लिए एक सार्वभौमिक पहचान कुंजी का उपयोग करना है, जो कर की चोरी से बचने के लिए कर योग्य तत्व हो सकते हैं। पते में बदलाव के बावजूद पैन वही रहता है।

ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 कैसे करें?

इंटरनेट के विकास के साथ, कुछ भी और सबकुछ के बारे में जानकारी इकट्ठा करना सिर्फ एक क्लिक दूर है। इसी तरह, कोई भी कुछ सरल चरणों के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 कर सकता है। ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 करने के लिए आवेदक www.onlineservices.nsdl.com पर जा सकते हैं। एक बार जब वे साइट पर हों, तो वे पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019 करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं और इसे सबमिट कर सकते हैं:

पृष्ठ के ऊपरी बाएं हाथ पर शीर्ष टैब ‘नया पैन कार्ड लागू करें’ पर क्लिक करें।

एक बार आवेदक उस पर क्लिक करने के बाद, स्क्रीन पर एक आवेदन 2019 पत्र दिखाई देगा।

निम्नलिखित विवरण फॉर्म पर प्रस्तुत किए जाने की आवश्यकता है:

पैन कार्ड आवेदन 2019 का प्रकार

श्रेणी (आवेदक को व्यक्तियों / कंपनी / ट्रस्ट / सीमित देयता साझेदारी / फर्म / सरकार / हिंदू अविभाजित परिवार / कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति / स्थानीय प्राधिकरण के व्यक्तियों / निकायों के व्यक्ति / संस्था के बीच चयन करने की आवश्यकता है)

शीर्षक

अंतिम नाम, पहला नाम, और मध्य नाम

जन्म की तारीख

ईमेल आईडी

मोबाइल नंबर

एक बार ये विवरण भरने के बाद, आवेदक फॉर्म जमा कर सकता है। आवेदक को 15 अंकों की स्वीकृति संख्या प्राप्त होगी। आवेदक को पावती पृष्ठ को सहेजना और प्रिंट करना होगा।

पैन कार्ड ऑफ़लाइन के लिए आवेदन 2019 कैसे करें?

रिलायंस जियो जॉब भर्ती 2019

पैन कार्ड ऑफ़लाइन आवेदन 2019 करने के लिए, आवेदक को नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करना चाहिए:

आवेदक को आधिकारिक एनएसडीएल साइट से 49 ए फॉर्म डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

अगला कदम एनडीएसएल-पैन कार्ड के पक्ष में शुल्क और डिमांड ड्राफ्ट का भुगतान करना है और इसे आयकर पैन कार्ड सेवा इकाई, एनडीएसएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, 5 वें तल, मंत्र स्टर्लिंग, प्लॉट संख्या 341, सर्वेक्षण संख्या 997/8 पर भेजना है। , मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे -411016।

आवेदक को फॉर्म भरना चाहिए, एक आईडी और पता प्रमाण के साथ एक तस्वीर संलग्न करना चाहिए, और इसे उपर्युक्त पते पर भेजना चाहिए।

आवेदक का उल्लेख होना चाहिए- लिफाफे के लिए आवेदन 2019 और लिफाफे पर पावती संख्या।

एक नया पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 कैसे करें यदि कोई पुराना खो गया है?

चूंकि पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग न केवल टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए किया जाता है बल्कि पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है, यह स्पष्ट है कि लोग इसे खोने के बाद आसानी से परेशान होते हैं। खोए गए पैन कार्ड के मामले में, व्यक्ति ऑनलाइन एक नए के लिए आवेदन 2019 कर सकते हैं। एक ही पैन कार्ड के साथ एक नए कार्ड के लिए आवेदन 2019 करने के लिए, आवेदक को अपने मूल पैन कार्ड को जानने की आवश्यकता होगी। अगर उन्हें याद नहीं है,

तो वे incometaxindiaefiling.gov.in पर जा सकते हैं। पृष्ठ पर जाने के बाद, वे ‘अपना पैन कार्ड जानें’ विकल्प पर जा सकते हैं, अपना अंतिम, पहला, और मध्य नाम, जन्म तिथि, और कैप्चा कोड दर्ज कर सकते हैं। वे अपने पुराने पैन कार्ड को खोजने में सक्षम होंगे। वे या तो आवेदन 2019 ऑनलाइन जमा कर सकते हैं या वे अपने निकटतम पैन सेंटर में जा सकते हैं और आवेदन 2019 दस्तावेजों के साथ व्यक्तिगत रूप से आवेदन 2019 जमा कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन करने के लिए, आवेदक को नीचे उल्लिखित चरणों का पालन करना होगा:

पैन कार्ड आवेदन 2019 एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं।

लॉगिन बनाएं और निम्न दस्तावेज़ों की एक सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें:

आईडी सबूत

पते का सबूत

जन्म प्रमाण की तारीख

डिजिटल फोटो

हस्ताक्षर

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें …

बिना किसी मूल्य के उसे ले लो

भारतीय नागरिकों के लिए नए पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019

जब एक भारतीय नागरिक को करों का भुगतान करने या पैन कार्ड सूचना के उपयोग के लिए आवश्यक लेनदेन करने की आवश्यकता होती है, तो उसे स्थायी खाता संख्या के लिए आवेदन 2019 करने की आवश्यकता होती है। नए पैन के लिए आवेदन 2019 प्रक्रिया में दो बुनियादी भाग होते हैं, पहले आवेदन 2019 पत्र भरना होता है और दूसरा आयकर विभाग द्वारा कार्ड का प्रेषण होता है।

पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है और बैंक लेनदेन, म्यूचुअल फंड खरीद, बीमा खरीद इत्यादि जैसे विभिन्न लेनदेन के लिए आवश्यक है।

विदेशियों के लिए नए पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019

विदेशियों के लिए ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन 2019 भी निवासी भारतीयों के लिए समान दिशानिर्देशों का पालन करता है, हालांकि, आवेदन 2019 पत्र जिसे भरने और जमा करने की आवश्यकता है, वह फॉर्म 49 एए है। विदेशियों में व्यापार या वित्तीय लेनदेन रखने वाले विदेशी लोगों को पैन विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है और इसलिए पैन कार्ड भी भारत में विदेशियों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज बन जाता है। सभी विदेशी निदेशकों और भारतीय सहायक कंपनियों के हिस्से के रूप में व्यवसाय की स्थिति रखने वाले लोगों के पास उनके स्थान (भारत में या बाहर) के बावजूद एक भारतीय पैन होना आवश्यक है।

पैन कार्ड विवरण में परिवर्तन / सुधार / संशोधन / अद्यतन के लिए आवेदन 2019

ऐसे समय होते हैं जब गलती से किसी इकाई के ब्योरे को पैन कार्ड पर गलत तरीके से मुद्रित किया जा सकता है या आयकर विभाग के सूचना डेटाबेस में गलत तरीके से संग्रहीत किया जा सकता है। आईटी विभाग द्वारा प्रदान किए गए सुधार और संशोधन विकल्प का उपयोग करके डेटा में ऐसी कोई विसंगति को सही किया जा सकता है।

भारत में महिलाओं के लिए, कई बार वे शादी के बाद अपना नाम बदलते हैं और ऐसे में एक नया पहचान प्रमाण जारी करना चाहते हैं। ऐसी परिस्थितियों में भी पैन कार्ड विवरण में परिवर्तन की आवश्यकता होती है और नतीजतन आवेदक को नए कार्ड विवरण के साथ एक नया पैन जारी किया जाता है।

पैन विवरणों के सुधार के लिए आवेदन 2019 प्रक्रिया उसी के समान है जो नए पैन कार्डके लिए आवेदन 2019 करने के लिए उपयोग की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी मामले में पते और पहचान के साक्ष्य प्रस्तुत किए जाने हैं और कर विभाग द्वारा एक नया पैन कार्ड जारी करने की आवश्यकता है।

प्रत्येक फ़ील्ड के खिलाफ प्रदान किए गए चेकबॉक्स के माध्यम से सुधार की आवश्यकता वाले विवरणों की जांच की जानी चाहिए।

पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन 2019

पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण का मामला तब उठता है जब कोई इकाई अपना पैन कार्ड खो देती है। यह चोरी, गलत जगह या किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण हो सकता है। ऐसी परिस्थितियों में, पैन के पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन 2019 एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल के साथ जमा किया जाना चाहिए। पैन का पुन: प्रिंट आपकी पिछली पैन कार्ड प्रति या पावती प्रति को संदर्भ के रूप में लेता है और आवेदक को एक नया पैन कार्ड जारी करने के लिए सत्यापित करता है। इस मामले में, केवल जारी कार्ड ही नया है जबकि कार्ड पर ब्योरे बिल्कुल पहले जैसा ही है।

नए पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन 2019 पत्र भी एक ही रूप 49 ए है। हालांकि, चूंकि यह मौजूदा पैन कार्ड के लिए पुनर्मुद्रण अनुरोध है, पैन कार्ड का एक सबूत (पैन कार्ड, इसकी प्रतिलिपि या पैन कार्ड पावती पत्र की प्रति) को एनएसडीएल / यूटीआईआईटीएसएल को भौतिक रूप में जमा करने की आवश्यकता है)।

नए / संशोधित / पुनर्मुद्रण / पैन कार्ड के सुधार के आवेदन 2019 के लिए आवश्यक दस्तावेज

सभी प्रकार के पैन कार्ड अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक दस्तावेज मूल रूप से उन लोगों के शामिल होते हैं जो पता प्रमाण के लिए हैं और पहचान प्रमाण के लिए हैं। इन बुनियादी दस्तावेजों के अलावा, आवेदक पैन कार्ड के संशोधन या पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन 2019 कर रहा है, तो मौजूदा पैन कार्ड के सबूत प्रस्तुत किए जाने की जरूरत है।

इसके अलावा, दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरों को पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 पत्र में संलग्न करने की आवश्यकता है। ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन 2019 के मामले में, पावती पत्र की प्रतिलिपि भी कर विभाग को जमा किए गए दस्तावेजों से जुड़ी होनी चाहिए।

पैन कार्ड आवेदन 2019 की स्थिति को कैसे ट्रैक करें

पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 करने वाली लगभग सभी संस्थाएं अपने पैन कार्ड आवेदन 2019 के बारे में नवीनतम अपडेट तक पहुंचना चाहती हैं। इसके लिए स्थिति ट्रैकिंग एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल दोनों द्वारा प्रदान की गई है। आवेदन 2019 जमा करने की प्रक्रिया के अंत में प्रस्तुत संदर्भ संख्या का उपयोग आपके आवेदन 2019 के स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

एक बार जब आप एक नए पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 करते हैं या पैन विवरण में परिवर्तन करते हैं, तो आपके अनुरोध को संसाधित करने के लिए सिस्टम को लगभग 15-30 दिन लगते हैं और आपके पंजीकृत पते पर पैन कार्ड भेजते हैं। हालांकि, प्रतीक्षा अवधि के दौरान आप किसी भी एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों को देखकर और पैन कार्ड आवेदन 2019 के लिए अपनी पावती संख्या इनपुट करके अपने अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। पैन कार्ड आवेदन 2019 से संबंधित किसी भी प्रकार की स्टेटस पूछताछ निःशुल्क है।

जबकि एनएसडीएल को किए गए पैन कार्ड अनुप्रयोगों को पावती संख्या के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है, यूटीआईआईटीएसएल के माध्यम से किए गए कूपन नंबर के माध्यम से विभाग द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है।

स्थिति ट्रैकिंग उपयोगकर्ताओं को उनके आवेदन 2019 के बारे में नवीनतम जानकारी के साथ अद्यतित रखती है। पैन कार्ड परिवर्तन या समस्या के लिए आवेदन 2019 पत्र जमा करने के बाद ही एक निश्चित समय बीत जाने के बाद स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है।

पैन कार्ड आवेदन 2019 के लिए लागू शुल्क

नए पैन कार्ड आवेदन 2019 पर लगाए गए शुल्क नाममात्र हैं। शुल्क आयकर विभाग के साथ दायर आवेदन 2019 के प्रकार के साथ बदलता है। तो नए पैन कार्ड आवेदन 2019 और पैन कार्ड के परिवर्तन या पुनर्मुद्रण के लिए फीस अलग है। इसी प्रकार, एनआरआई आवेदकों और विदेशी आवेदकों के लिए भारतीय नागरिकों की अपेक्षा के अनुसार फीस अधिक है। इसके लिए एक कारण यह तथ्य है कि जब भी परिवर्तन या पुनर्मुद्रण या जारी करने के लिए अनुरोध किया जाता है तो विभाग द्वारा एक नए पैन कार्ड को प्रेषित करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, हैंडलिंग शुल्क भी आवेदक को चार्ज किया जाता है।

पैन कार्ड के लिए आवेदन पत्र

नए पैन कार्ड के लिए आवेदन 2019 या पैन के पुनर्मुद्रण / सुधार के लिए आवेदन 2019 पत्रों का उपयोग करके किया जा सकता है। इन फॉर्मों को एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल जैसी सरकारी अधिकृत वेबसाइटों के माध्यम से डाउनलोड या एक्सेस किया जा सकता है। यहां तक ​​कि मुख्य आयकर विभाग की वेबसाइट भी इन रूपों को होस्ट करती है जिन्हें लोगों को डाउनलोड या एक्सेस करने के लिए संदर्भित किया जा सकता है।

एनआरआई और विदेशियों के लिए पैन कार्ड आवेदन 2019 पत्रों में अंतर

अनिवासी भारतीय अनिवासी भारतीय हैं और उन्हें देश में कर भुगतान लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत है। जबकि विदेशी विदेशी नागरिक हैं जो भारतीय सहायक कंपनी में व्यवसाय पद धारण करते हैं और परिणामस्वरूप पैन प्रस्तुत करना आवश्यक होता है। एनआरआई और विदेशियों के लिए पैन कार्ड आवेदन 2019 पत्र समान नहीं हैं। हालांकि, एनआरआई और भारतीय निवासियों के लिए फॉर्म और आवेदन 2019 प्रक्रिया समान है। यह मुख्य रूप से इसलिए आवश्यक है क्योंकि दस्तावेजों की आवश्यकता है और शुल्क विदेशी नागरिकों के लिए अलग है, जबकि यह भारतीय नागरिकों और अनिवासी भारतीयों के लिए समान है।

पैन कार्ड आवेदन 2019 पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं उपनाम के साथ उपनाम के साथ पैन कार्ड आवेदन 2019 पत्र कैसे भर सकता हूं?

पैन कार्ड आवेदन 2019 करते समय, आप उपनाम के रूप में प्रारंभिक उपयोग नहीं कर सकते हैं। आवेदकों को प्रदान की जाने वाली एकमात्र सुविधा यह है कि वे पैन कार्ड पर केवल उनके उपनाम को मुद्रित करने के लिए कह सकते हैं। यह पहले और मध्य नाम रिक्त स्थान के लिए प्रदान की गई जगह छोड़ते समय केवल आवेदन 2019 पत्र में उपनाम प्रदान करके किया जा सकता है।

पैन कार्ड आवेदन 2019 पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या होगा यदि मैंने पैन कार्ड प्रोसेसिंग शुल्क के लिए एनएसडीएल को डिमांड ड्राफ्ट के स्थान पर चेक भेजा था?

चूंकि एनएसडीएल एक चेक भेजने पर केवल क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से पैन कार्ड आवेदन 2019 के लिए आवश्यक फीस का भुगतान स्वीकार करता है, मेरा मानना ​​है कि आवेदन 2019 संसाधित नहीं किया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि कर सूचना नेटवर्क (टीआईएन) की आधिकारिक वेबसाइट में उल्लिखित दिशानिर्देशों के साथ रहना और वहां उल्लिखित तरीकों के माध्यम से भुगतान करना है। यदि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से शुल्क का भुगतान किया जाता है, तो इसे ‘एनएसडीएल-पैन’ के पक्ष में तैयार किया जाना चाहिए, जो कि मुंबई में देय है। डिमांड ड्राफ्ट ‘आयकर पैन कार्ड सेवा इकाई, एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, 5 वें तल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट संख्या 341, सर्वेक्षण संख्या 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411016 को भेजा जाना चाहिए ।

एनएसडीएल के अर्थ में ‘आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड आवंटित किया गया है’, ‘आपका पैन प्रक्रिया में है’?

दोनों बयानों के अलग-अलग अर्थ हैं। जबकि ‘आपका पैन कार्ड प्रक्रिया में है’ का अर्थ है कि पैन कार्ड आवेदन 2019 स्वीकार कर लिया गया है और संसाधित किया जा रहा है, ‘आयकर विभाग द्वारा पैन आवंटित किया गया है’ का अर्थ है कि 10 अंकों वाले अल्फान्यूमेरिक नंबर वाले पैन कार्ड को विभाग द्वारा आवंटित किया गया है और आवेदन 2019 पत्र में उल्लिखित पते पर भेज दिया गया है।

उपयोगिता उत्पाद के लिए आवेदन 2019 कैसे करें

ऑनलाइन नया पैन कार्ड लागू करें – यहां क्लिक करे

ऑनलाइन विदेश पते पर आवेदन करें – यहां क्लिक करे

पैन कार्ड के लिए दिशानिर्देश – यहां क्लिक करे

ऑनलाइन सुधार के लिए – यहां क्लिक करे

पैन कार्ड की ट्रैक / स्थिति – यहां क्लिक करे

आधार पैन कार्ड आधार पर – यहां क्लिक करे

सरकारी वेबसाइट – यहां क्लिक करे

About the author

Free Indian Job

Free Indian Job - आज कल नौकरी की जानकारी पाना कितना मुश्किल हो गया है, और अगर सरकारी नौकरी की बात की जाये तो वो भी बहुत कम ही हो गयी है ऐसे में अगर आपको उनकी भी जानकारी न मिल पाए तो आपके लिए नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप सरकारी विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे है तो Free Indian Job (सरकारी नौकरी) इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी 2018-19 से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी आपकी अपनी हिंदी भाषा में उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.